Thursday, August 18, 2022
HomeTechnologyBitcoin, Ether के नहीं बदल रहे हालात, ज्‍यादातर ऑल्‍टकॉइंस ने भी देखी...

Bitcoin, Ether के नहीं बदल रहे हालात, ज्‍यादातर ऑल्‍टकॉइंस ने भी देखी गिरावट


क्रिप्टो मार्केट अस्थिरता के दौर से गुजर रहा है। बढ़ती मुद्रास्फीति और ब्याज दरें इसके बैकड्रॉप में हैं, जो दुनियाभर की अर्थव्‍यवथा को खराब कर रही हैं। इससे बिटकॉइन (Bitcoin) की कीमतों में और गिरावट आई है। मार्केट वैल्‍यू के हिसाब से दुनिया की सबसे बड़ी क्रिप्टोकरेंसी की कीमत ग्‍लोबल एक्सचेंजों में 20,300 डॉलर (लगभग 16 लाख रुपये) के आसपास है। भारतीय एक्सचेंज कॉइनस्विच कुबेर पर बिटकॉइन का मूल्य 21,468 डॉलर (लगभग 16.85 लाख रुपये) है, जो पिछले 24 घंटों में 2.71 फीसदी नीचे गया है। CoinMarketCap, Coinbase और Binance जैसे ग्‍लोबल एक्सचेंजों पर बिटकॉइन की कीमत 20,373 डॉलर (लगभग 16 लाख रुपये) है। 

ट्रेडिशनल मार्केट के साथ-साथ क्रिप्‍टो मार्केट नुकसान देख रहे हैं। दुनिया की दूसरी सबसे पॉपुलर क्रिप्‍टोकरेंसी ईथर (Ether) में भी गिरावट देखी गई है। खबर लिखे जाने तक कॉइनस्विच कुबेर पर ईथर का मूल्य 1,216 डॉलर (लगभग 95,500 रुपये) है, जबकि ग्‍लोबल एक्सचेंजों पर इसका मूल्‍य 1,154 डॉलर (लगभग 90,600 रुपये) है। पिछले 24 घंटों में ईथर की कीमत में 2.85 फीसदी की कमी आई है। 

गैजेट्स 360 के क्रिप्टोकरेंसी प्राइस ट्रैकर से पता चलता है कि ज्‍यादातर प्रमुख altcoins को पिछले दिन के मुकाबले काफी नुकसान हुआ है। ग्‍लोबल क्रिप्‍टो मार्केट कैपिटलाइजेशन भी पिछले 24 घंटों में 2.65 फीसदी तक नीचे चला गया है। बीएनबी, पोलकाडॉट, एवलांच, सोलाना और चेनलिंक जैसी प्रमुख करेंसी नुकसान में हैं, जबकि पॉलीगॉन इकलौता ऑल्‍टकॉइन रहा, जिसने कीमतों को नीचे नहीं जाने दिया। 

मीम कॉइंस के रूप में पॉपुलर शीबा इनु और डॉजकॉइन ने भी बड़ी गिरावट देखी है। पिछले 24 घंटों में 6.39 फीसदी से ज्‍यादा की गिरावट के बाद डॉजकॉइन का मूल्य वर्तमान में 0.07 डॉलर (लगभग 5.5 रुपये) है, जबकि शीबा इनु का मूल्य 0.00001 डॉलर (लगभग 0.00082 रुपये) है। यह पिछले दिन की तुलना में 7.45 प्रतिशत कम है।

CoinDCX की रिसर्च टीम ने गैजेट्स 360 को बताया कि अमेरिकी फेडरल रिजर्व ने मंदी की आशंकाओं का मुकाबला करने के लिए दरों में और अधिक बढ़ोतरी की है। अनिश्चितताओं के नए सिरे से उभरने से तमाम क्रिप्‍टोकरेंसीज पर असर पड़ा है। हालांकि हाल ही में अमेरिका में बिटकॉइन को एक कमोडिटी माना गया है और यह निवेशकों के लिए संभावित रूप से अनिश्‍च‍ि‍तताओं से बचने का एक सुरक्षित ठिकाना हो सकता है। पर, फ‍िलहाल ऐसी संभावना नहीं दिख रही और ज्‍यादातर क्रिप्‍टोकरेंसी अपनी कीमतों को हर चार्ट में बरकरार रखने के लिए जूझ रही हैं।  
 



Source link

ezhar
ezharhttps://www.grtidea.in
Hye! I am Ezhar Ashraf owner of grtidea.in website; I am a web developer and Youtuber
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments